blogid : 760 postid : 689624

इंटरव्यू में दिखाएं गजब का उत्साह

  • SocialTwist Tell-a-Friend

जब भी लोगों के पास इंटरव्यू के लिए कोई कॉल आती है तो उन्हें ख्ाुशी  के साथ थोडी घबराहट भी होती है। उनके मन में संभावित इंटरव्यू को लेकर कई तरह के सवाल उठते हैं। अगर आप भी किसी इंटरव्यू के लिए जाने वाले हैं तो इसके लिए योजनाबद्ध ढंग से तैयारी करें। वह बहुत मददगार साबित होगी। इसके लिए इन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए :


interview tipsगलतियों से सीखें

अगर आप पहली बार किसी इंटरव्यू में सफल न हो पाए हों तो निराश होने के बजाय आप इस बात पर विचार करें कि किन गलतियों की वजह से आपको असफलता मिली। फिर अगले इंटरव्यू की तैयारी के दौरान अपनी उन गलतियों को दूर करने की कोशिश करें। इसके अलावा अपनी क्षमताओं को पहचान कर उन्हें उभारने की कोशिश करें। यह समझने का प्रयास करें कि आप जिस कंपनी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं, उसकी आपसे क्या अपेक्षाएं हो सकती हैं?


सर्दियों में परफ्यूम भी चाहिए कमाल……



बेवजह न लें सलाह

जैसे-जैसे इंटरव्यू की तारीख  करीब आने लगती है, लोगों की घबराहट बढ जाती है। ऐसे में अकसर वे अपने किसी दोस्त या सीनियर से सलाह मांगने चले जाते हैं। ऐसी गलती कभी न करें। लोग आपको अलग-अलग तरह से सलाह देंगे। इससे आपके लिए यह तय कर पाना मुश्किल हो जाएगा कि किस सुझाव पर अमल किया जाए। भलाई इसी में है कि इंटरव्यू के एक-दो दिन पहले शांत मन से तैयारी पर अपना ध्यान केंद्रित करें। हां, इंटरव्यू वाले दिन किसी करीबी व्यक्ति से की गई बातचीत आपका मनोबल बढाने में सहायक होगी।


आत्मविश्वास न डगमगाए

इंटरव्यू रूम में जाने से पहले गहरी सांस लें और आत्मविश्वास के साथ अंदर जाएं। बातचीत के दौरान अपनी आवाज संतुलित रखें। आपकी बातचीत और बॉडी लैंग्वेज  के बीच सही तालमेल होना चाहिए। इंटरव्यू बोर्ड के सदस्य बोले गए शब्दों के अलावा आपकी भाव-भंगिमा पर भी बहुत ध्यान देते हैं और उसके माध्यम से आपके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ जान लेते हैं।


सर्दियों में करें पैरों की खास देखभाल


ध्यान दें आवाज पर

सामान्य बातचीत के दौरान अपने उच्चारण और बोलने के लहजे पर ध्यान देकर उसे सुधारने की कोशिश करें। इंटरव्यू के एक दिन पहले गुनगुने पानी से गला साफ करना भी आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। आपने जिस जॉब के लिए आवेदन किया है, उस फील्ड की पूरी जानकारी आपको होनी चाहिए। आपको अपने कार्य क्षेत्र से जुडी प्रैक्टिकल  नॉलेज  भी होनी चाहिए। अगर आपसे इंटरव्यू के दौरान कार्य के अनुभवों के बारे में पूछा जाए तो अपने फील्ड में आपने अब तक जो भी काम किया है, उसके बारे में जरूर बताएं।


सर्दियों में बालों को चमकदार रखने के उपाय


अंत में, सबसे जरूरी बात, इंटरव्यू के दौरान आपकी परफॉर्मेस  सबसे ज्यादा  अहमियत रखती है। किसी उम्मीदवार की तैयारी चाहे कितनी ही अच्छी क्यों न हो, अगर वह इंटरव्यू के दौरान सही ढंग से बोल नहीं पाता तो उसकी सारी मेहनत बेकार है। इसलिए पूरी तैयारी के साथ इंटरव्यू देते समय आत्मविश्वास बनाए रखना बहुत जरूरी है।


ये बहाना नहीं चलेगा कि मैं एक लड़की हूं…..

साड़ी के हजार रंग

जब वे एक तवायफ से मिलने गए…




Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



latest from jagran