Menu
blogid : 760 postid : 716

क्या आप अपना चेहरा बदलना चाहते है ?

Jagran Sakhi
Jagran Sakhi
  • 208 Posts
  • 494 Comments

मैं 24 साल की एंकर हूं। मेरी आइब्रोज अंदर की तरफ धंसी हुई हैं। क्या कोई ऐसा उपाय है, जिससे यह शेप में और शार्प नजर आएं?

कविता साहू, पटना

जी हां, आइब्रोज को कॉस्मेटिक सर्जरी द्वारा सही आकार दिया जा सकता है। आप किसी प्लास्टिक सर्जन को दिखाएं। वही आपको बता पाएंगे कि आपके केस में कौन सी तकनीक सही रहेगी।

Read:सिर्फ आइटम गर्ल या बोल्ड एक्ट्रेस नहीं बनना चाहती


मेरी उम्र 29 वर्ष है। मेरे सिर पर बहुत कम बाल बचे हैं। मैं हेयर ट्रांस्प्लांट करवाना चाहता हूं। इसमें कितना समय लगेगा?

राज सिंह, गाजियाबाद

हेयर ट्रांस्प्लांट करवाने के लिए आप सुबह आकर शाम को घर वापस जा सकते हैं। यह बाल स्थायी होते हैं और इनकी कोई विशेष देखभाल की जरूरत नहीं होती।


मेरी उम्र 32 वर्ष है। मैं यूं तो सुडौल हूं लेकिन मेरे पेट के आसपास काफी फैट जमा है। मुझे क्या करना चाहिए?

सुरभि वर्मा, लखनऊ

पेट की चर्बी को लिपोसक्शन के जरिये हटाया जा सकता है, जिसमें कोई चीरा भी नहीं आता है और किसी को पता भी नहीं चलता। अगर चर्बी ज्यादा है तो हो सकता है आपको एक दिन हॉस्पिटल में रुकना पडे।

Read:वेश्या बनकर मुजरा करने की बात ही कुछ और है


मेरी उम्र 24 साल है। मैं बहुत दुबली-पतली हूं। मेरी डाइट अच्छी है, लेकिन वजन ही नहीं बढता। समस्या यह है कि मेरे ब्रेस्ट का विकास ठीक से नहीं हो पाया है। इस कारण मैं अपनी पसंद के कपडे नहीं पहन पाती। मुझमें हीनभावना घर कर गई है। क्या कॉस्मेटिक सर्जरी में मेरे लिए कोई अच्छा विकल्प है?

शिल्पी मोंगा, चंडीगढ

ब्रेस्ट का साइज कॉस्मेटिक सर्जरी द्वारा बढाया जा सकता है। इस प्रक्रिया में आप सुबह आकर शाम वापस घर जा सकती हैं। इस प्रक्रिया में इंप्लांट या फैट इंजेक्शन के द्वारा ब्रेस्ट का साइज बढाया जाता है। यह स्थाई इलाज है।


मेरी उम्र 24 मैंने एक बार चेहरे पर एंटीसेप्टिक लिक्विड का इस्तेमाल किया था, जिसके बाद वहां गहरे धब्बे पड गए हैं। क्या इसे सर्जरी से ठीक किया जा सकता है?

अपर्णा उपासने, रायपुर

धब्बों को प्लास्टिक सर्जरी द्वारा कम किया जा सकता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि निशान कितने पुराने और किस तरह के हैं। यह आपको देखने के बाद ही बताया जा सकता है कि दाग स्थायी रूप से जा सकते हैं या नहीं।


मैंने 4 साल पहले एब्डॉमिनल लिपोसक्शन करवाया था, पर अब मेरे पेट के आसपास, वसा की परत चढ गई है। मुझे हाइपोथायरॉयड की समस्या है, जिसका इलाज चल रहा है। क्या मैं एब्डॉमिनो प्लास्टी करा सकती हूं? इसमें कितना समय लगेगा?

उपासना रस्तोगी, कोटद्वार

चूंकि आपको हाइपोथायरॉड है, इसलिए पूरी जांच कराने के बाद ही एब्डॉमिनल प्लास्टी करानी चाहिए। ख्ार्च और समय इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पेट की त्वचा व मांसपेशिया कितनी ढीली है और उसमें एब्डॉमिनल प्लास्टी की कौन-सी प्रक्रिया की आवश्कता होगी।

कठिन परीक्षा की है घड़ी


मेरी उम्र 28 साल है। मेरा वजन अधिक है। इस कारण मुझे डबल चिन की समस्या है। यह देखने में खराब लगता है। क्या कॉस्मेटिक सर्जरी के जरिये चिन को सही आकार दिया जा सकता है?

ईशा, कानपुर

डबल चिन को लिपोसक्शन के जरिये ठीक किया जा सकता है, जिसमें आप सुबह आकर शाम को घर वापस जा सकती हैं।


मैं 23 वर्षीया स्टूडेंट हूं। मेरे ब्रेस्ट बहुत हेवी हैं। इस कारण मुझे काफी परेशानी होती है। क्या कॉस्मेटिक सर्जरी से इनको सही आकार दिया जा सकता है? अगर हां तो यह भी बताएं कि इस प्रक्रिया में कितना समय लगेगा और उसके बाद मुझे क्या सावधानी बरतनी होगी?

सृष्टि शर्मा, भोपाल

ब्रेस्ट के साइज को कॉस्मेटिक सर्जरी के द्वारा कम किया जाता है। इस प्रक्रिया में कुछ ही घंटों का समय लगता है और कुछ ही घंटों के बाद घर वापस जा सकती हैं। ऑपरेशन के बाद किसी विशेष सावधानी की जरूरत नहीं होती और आप पहले की ही तरह काम कर सकती हैं।


टिप्स :

-ब्रेस्ट ऑग्मेंटेशन के बाद आप नैचरल फीडिंग करा सकती हैं, क्योंकि इंप्लांट को ब्रेस्ट टिश्यू के पीछे डाला जाता है।

-दुर्घटना के बाद आई कमियों को सुधारने और व्यक्तित्व निखारने के लिए भी कॉस्मेटिक सर्जरी उपयोग में लाई जाती है। एक वर्ष या उसके बाद इसके लिए कोई अतिरिक्त सावधानी की जरूरत नहीं होती।

Read:‘किस’ करने में शर्म कैसी ?

यहाँ आप रोमांटिक पल गुजार सकते हैं


कॉस्मेटिक सर्जरी

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh