blogid : 760 postid : 677

खूबसूरती की दुश्मन 9 गलतियां

Posted On: 26 Jan, 2013 मेट्रो लाइफ में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

किसी ने ठीक ही कहा है कि कोई भी परफेक्ट नहीं होता। गलतियां किसी से भी हो सकती हैं। खास तौर पर मेकअप की बात करें तो यह हर किसी के बस की बात नहीं। एक्सपर्ट ही मेकअप को सही अंजाम दे सकते हैं। लेकिन रोजमर्रा तैयार होने के लिए पार्लर जाना या ब्यूटीशियन की मदद लेना संभव नहीं है। जल्दबाजी या सही जानकारी के अभाव में छोटी-छोटी गलतियां हो ही जाती हैं। लेकिन सुंदर दिखना आपका हक है। इसलिए आप मेकअप से जुडी गलतियों को स्मार्ट तराके से कैसे सुधारें, सखी के साथ जानें।


1. मिस्टेक: ब्रॉन्जर ज्यादा लग जाना

नियम : ब्रॉन्जर पूरे चेहरे पर कभी भी न लगाएं। अगर हलका डस्की लुक देना चाहती हैं तो ब्रॉन्जर के इस्तेमाल से आप गोल्डन गर्ल नजर आएंगी।

क्या करें : चीक बोंस के नीचे डार्क ब्रॉन्जर लगाएं। थोडा सा माथे पर लगाएं। अगर ब्रॉन्जर का हलका शेड आपके पास है तो उसे चीक बोंस के ऊपर और नाक के नीचे की तरफ लगाएं। इस बात का ध्यान रखें कि ब्रॉन्जर स्किन टोन से 2 शेड गहरा हो।

Read:बस इसी पल का इंतजार था


2. मिस्टेक : स्टिकी लिप्स

नियम : इससे बचने के लिए मेगा शाइन लिप ग्लॉस चुनें।

क्या करें : अत्यधिक लिप ग्लॉस न लगाएं। अगर यह आपके होंठों से बाहर आने लगे तो इसका मतलब है कि उसे अब दोबारा इस्तेमाल न करें। टिश्यू पेपर को होंठों पर रख कर दबाएं। लिप ग्लॉस का लगाने सही तरीका है होंठों के बीचों बीच लगाकर हलका सा दबाएं। वह अपने आप फैल जाएगा।


3. मिस्टेक : केकी फेस

नियम : जरूरत से अधिक पाउडर का इस्तेमाल न करें। पाउडर बहुत ही अच्छा मेकअप प्रोडक्ट है, लेकिन इसका गलत इस्तेमाल आपके पूरे रूप को बिगाड देता है। यह चेहरे को मैट फिनिश लुक देता है और फाउंडेशन को लंबे समय तक टिके रहने में मदद करता है।

क्या करें : अगर त्वचा सामान्य और तैलीय है तो पाउडर का इस्तेमाल ब्रश से करें। पहले ब्रश में थोडा सा पाउडर लेकर झाड दें, फिर जहां जरूरत हो वहीं लगाएं। खास तौर से टी जोन (नाक, ठोढी और माथे के बीच में) पर लगाएं। अगर त्वचा रूखी है तो आपको पूरे चेहरे पर पाउडर लगाने की कोई जरूरत नहीं है। पाउडर की पतली परत लगाएं। ब्रश के बजाय फ्लैट पाउडर पफ का इस्तेमाल करें। ताकि आप समझ सकें कि कहां अधिक और कहां कम पाउडर का प्रयोग करना है।

Read:रूखी त्वचा के लिए सही खान-पान


4. मिस्टेक : स्पाइडर लैशेज

नियम : अगर आपका मस्कारा 3 महीने से अधिक पुराना हो गया है तो उसे अपने मेकअप किट से हटा दें।

क्या करें : अगर आप मस्कारा का 2 कोट लगाना चाहती हैं तो जैसे ही पहला कोट सूखे दूसरा लगाएं। जब आप मस्कारा ब्रश को ट्यूब से बाहर निकालती हैं तो अतिरिक्त जमा मस्कारा ट्यूब में वापस डाल दें ताकि बरौनियों में उतना ही लगे जितने में वे प्राकृतिक और स्वाभाविक नजर आएं।


5. मिस्टेक: बेहद गाढी व काली आइब्रोज

नियम : अगर आपकी भौंहें बहुत पलती और हलकी हैं तो उन्हें आप आइब्रो पेंसिल से भर सकती हैं लेकिन हलके स्ट्रोक दें और वहीं पेंसिल चलाएं जहां बाल एकदम न के बराबर हों।

क्या करें : बाकी भौहों को संवारने के लिए मैट आई शैडो या ब्रो पाउडर का इस्तेमाल करें। अगर आपकी भौहों के बाल का रंग हलका है तो ब्रो पाउडर या शैडो 2 शेड गहरा होना चाहिए। अगर बालों का रंग गहरा है तो ब्रो पाउडर या पेंसिल 1-2 शेड हलकी होनी चाहिए।


6. मिस्टेक : गलत फाउंडेशन शेड

नियम : फाउंडेशन चेहरे को टैन लुक नहीं बल्कि स्मूद व परफेक्ट कॉम्प्लेक्शन देने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसलिए हमेशा ऐसा फाउंडेशन चुनें जो त्वचा में अच्छी तरह ब्लेंड हो जाए।

क्या करें : फाउंडेशन को हाथ में लगाकर टेस्ट करने के बजाय जॉ लाइन पर लगाएं। फिर सही रोशनी में अपना चेहरा देखें। अगर नैचरल दिखे तभी उसे खरीदें। ऐसा न हो कि आपका चेहरा एकदम सफेद नजर आने लगे।


7. मिस्टेक : रूखी त्वचा पर मेकअप

नियम : मेकअप का इस्तेमाल करने से पहले त्वचा को स्वस्थ और कांतिमय बनाना अधिक जरूरी है। रूखी, फटी और बेजान त्वचा पर फाउंडेशन बहुत खराब नजर आता है।

क्या करें : रूखेपन को दूर करने के लिए एक्सफोलिएट करें। हेवी ड्यूटी मॉयस्चराइजर लगाएं। जितनी अच्छी और चिकनी आपकी त्वचा होगी, फाउंडेशन या मेकअप लगाना उतना ही आसान होगा। रूखी त्वचा वालों को सप्ताह में एक बार एक्सफोलिएट करना चाहिए।


8. मिस्टेक : अत्यधिक ब्लशर लगाना

नियम : पहले हलका ब्लश लगाएं। बाद में भले 1-2 स्ट्रोक और दें।

क्या करें : अपनी त्वचा से 1-2 शेड गहरा ब्लश चुनें। अगर आपकी त्वचा मीडियम टोन है तो हलका पिंक या मीडियम कोरल कलर का ब्लशर चुनें। अगर ब्राइट पिंक इस्तेमाल करेंगी तो गाल अलग से उभरे हुए नजर आंएंगे। पेल पिंक स्मार्ट चयन होगा।


9. मिस्टेक : दांतों में लिपस्टिक लग जाना

नियम : लिपस्टिक लगाने के बाद हमेशा आईने में देखकर स्माइल करें और अपनी उंगली से दांतों को साफ करें।

क्या करें : लिपस्टिक हमेशा ब्रश की सहायता से लगाएं। लगाने के बाद अपनी एक उंगली को होंठों के भीतर ले जाकर होंठ अच्छी तरह दबाएं ताकि अतिरिक्त लिपस्टिक आपकी उंगली पर निकल जाए। फिर उंगली बाहर निकाल कर टिश्यू पेपर से दांत साफ करें।

Read:कितने फायदेमंद हैं हेल्दी फूड

चमचमाती चांदी और बात ही अलग है!!


Tags: beauty tips, beauty tips for face, beauty tips in hindi for lips, skin and beauty, नारी त्वचा, नारी सुन्दरता



Tags:             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



latest from jagran