blogid : 760 postid : 662

रूखी त्वचा के लिए सही खान-पान

Posted On: 29 Dec, 2012 मेट्रो लाइफ में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

मुलायम और हेल्दी त्वचा किसे पसंद नहीं लेकिन बहुत से लोग ऐसे होते है जो कितनी ही कोशिश कर लें लेकिन उनकी त्वचा कोमल और मुलायम नहीं होती शुष्क ही रहती है। इसके लिए वे बार-बार माश्चराइजर क्रीम, लोशन और ना जाने क्या-क्या लगाते हैं लेकिन फिर भी अपनी त्वचा में चिकनाहट नहीं ला पाते। यदि आपकी भी यही समस्या है तो रूखी त्वचा की देखभाल के लिए आपको जरूरत है सही खानपान की। जी हा, सिर्फ क्रीम, या माश्चराइजर से ही आप अपनी त्वचा में नमी वापिस नहीं ला सकते बल्कि आपको अपने खान-पान में खासा बदलाव करना होगा जिससे आपकी त्वचा में नमी बरकरार रह सकें। आइए जानें रूखी त्वचा के लिए यही खान-पान क्या होना चाहिए।

आपको अपने खान-पान में चीजों को शामिल करना होगा जिससे आपकी त्वचा को अधिक से अधिक पोषण मिल सकें। सिर्फ फल या हरी सब्जिया ही डायट में शामिल करना जरूरी नहीं बल्कि और भी बहुत सी ऐसी चीजें हैं जिन्हें शामिल करना आपको जरूरी है।


आप अपनी त्वचा में नमी लाने के लिए क्या लेती हैं क्या नहीं यह बहुत महत्वपूर्ण हैं, ऐसे में आपको तला-भुना, मसालेदार और मीठा कम खाना चाहिए।

खानपान के साथ ही आपको एलोवेरा के साथ शहद, संतरे, पपीता, गाजर, सेब, बादाम आदि का पैक बनाकर भी त्वचा पर लगाना चाहिए। इससे आपकी त्वचा में नमी लौट आएगी।


खानपान के साथ ही आपको तरल पदार्थ का भी ध्यान रखना चाहिए कि आप एक दिन में कितना पानी या तरल पदार्थ ले रही हैं क्योंकि पानी की कमी से भी त्वचा में रूखापन आ जाता है। इतना ही नहीं पानी से शरीर में व्याप्त विषैले तत्वों को आसानी से बाहर निकाला जा सकता है और त्वचा में ताजगी ला सकते हैं।


त्वचा को कोमल बनाने के लिए विटामिन प्रचुर मात्रा में लेना चाहिए। खासतौर पर विटामिन ए, बी और ई युक्त खाद्य पदाथरें का सेवन करना बहुत जरूरी हैं

-त्वचा का रूखापन दूर करने और त्वचा को माश्चराइज करने के लिए हरी और पत्तेदार सब्जियों का खूब सेवन करना चाहिए।

-खानपान के साथ ही ध्यान रखें कि चाय या अन्य तरल पदार्थ लेते समय लेते समय तुलसी और अदरक जरूर डालें। इसके अलावा ग्रीन और लेमन टी लें तो ज्यादा अच्छा होगा।


-खानपान में मौसमी फलों के साथ, हरी सब्जियों और फलों के जूस और सूप को शामिल करें और बाहर का जंकफूड बिल्कुल ना खाएं।

-त्वचा के रूखापन दूर करने के लिए गाजर, सीताफल और आवले को खाना चाहिए। दरअसल इनमें विटामिन ए, बी कॉम्लेक्स, सी और ई के साथ ही आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।


कुछ खाद्य पदार्थ जिन्हें खासतौर पर शामिल करना चाहिए:-

टमाटर- लाइकोपीन की मात्रा।

शहद- एमिनो एसिड, विटामिंस, काबरेहाइड्रेट से भरपूर।

सोयाबीन- विटामिन ई और प्रोटीन से भरपूर।

गाजर- केरोटिनॉयड से भरपूर।

ब्रोकोली – विटामिन ए, विटामिन सी और केरोटिनॉयड से भरपूर।

बादाम- विटामिन ई से भरपूर।

खुबानी – केरोटिनॉयड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर।

ये सभी तत्व त्वचा को पोषण देने और मॉश्चराइज करने में बहुत लाभदायक है। यदि आप प्राकृतिक रूप से अपनी त्वचा में निखार लाना चाहती हैं तो इनका सेवन आपको जरूर करना चाहिए, खासतौर से सर्दियों में।


Tags: skin glow tips, healthy skin tips, healthy skin tips for girls, healthy skin tips for men



Tags:         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Kalea के द्वारा
June 11, 2016

None can doubt the vearicty of this article.


topic of the week



latest from jagran