Menu
blogid : 760 postid : 638

हनीमून हैंगओवर से निबटने के 8 टिप्स

Jagran Sakhi
Jagran Sakhi
  • 208 Posts
  • 494 Comments

swt and romanticहनीमून का प्यार भरा दौर इतनी जल्दी बीत जाता है कि कुछ पता ही नहीं चलता। जी तो यही चाहता है कि ये प्यार भरे पल यूं ही कायम रहें, लेकिन कहां हो पाता है ऐसा? वापस लौटने के बाद जब नवदंपती  सपनों की इंद्रधनुषी दुनिया से बाहर निकल कर यथार्थ के कठोर धरातल पर कदम रखते हैं तभी सही मायने में उनकी जिंदगी की शुरुआत होती है। मनोवैज्ञानिक सलाहकार डॉ.भागरानी कालरा के अनुसार, अचानक सामने आने वाली जिम्मेदारियों की वजह से कई बार नवदंपतियों  का मन तनावग्रस्त हो उठता है। मनोविज्ञान की भाषा में इसे हनीमून ब्लूज या हनीमून हैंगओवर  कहा जाता है। किसी भी दंपती  के जीवन में यह बेहद नाजुक दौर होता है। इसलिए परेशानियों से घबराए बिना उम्र के इस दौर को पूरी जिंदादिली से जीना चाहिए।


Read:जिंदगी से शिकवा क्यों ?


न्अगर आप इन सुझावों पर अमल करें तो हनीमून हैंगओवर की समस्याएं आपको बिलकुल परेशान नहीं करेंगी :

1. वापस लौटते वक्त अपने मन में किसी तरह का नकारात्मक विचार न लाएं। घर की जिम्मेदारियों को बोझ न समझें, बल्कि उन्हें निभाने के लिए नए उत्साह के साथ तैयार रहें।

2. अगर आप दोनों जॉब करते हैं तो छुट्टियों की प्लानिंग इस तरह करनी चाहिए कि वापस लौटने के बाद आपको कम से कम दो दिनों का वक्त जरूर  मिले, ताकि आप अपना घर अच्छी तरह व्यवस्थित करके अगले दिन से ऑफिस जा सकें।


3. अगर आप एकल परिवार में रहती हैं तो इस बात के लिए मानसिक रूप से तैयार रहें कि अब दोनों को मिल-जुलकर गृहस्थी की •जिम्मेदारियां उठानी हैं। इसलिए जहां तक संभव हो एक-दूसरे के आराम और सुविधाओं का पूरा ख्ायाल रखते हुए घर-बाहर के सारे काम खुद करने की कोशिश करें।


4. अगर आप संयुक्त परिवार में रहती हैं तो सभी सदस्यों के साथ घुलने-मिलने की कोशिश करें। पति का दिल जीतने के लिए उनके परिवार के लोगों का प्यार और विश्वास हासिल करना बहुत जरूरी है।

5. हनीमून से लौटते वक्त अपने सभी रिश्तेदारों और दोस्तों के लिए कोई न कोई उपहार जरूर ले जाएं।


6. शादी के बाद लडकी अपने माता-पिता का घर छोडकर बिलकुल नए माहौल में आती है। ऐसे में पति का यह फर्ज बनता है कि वह पत्नी को अपने परिवार के अन्य सदस्यों की आदतों और पसंद-नापसंद की जानकारी और घर के कार्यो में सहयोग दे। इससे दोनों के लिए हनीमून हैंगओवर से बाहर निकलना आसान हो जाएगा।


7. हनीमून के बाद जिंदगी में नीरसता न आने दें। छोटी-छोटी कोशिशों से आप अपने लाइफ पार्टनर का दिन खुशनुमा बना सकते हैं। कोई प्यारा सा उपहार या तकिये के नीचे रखा गया छोटा सा लव नोट भी आपके लाइफ पार्टनर के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए काफी है।

8. चाहे कितनी ही व्यस्तता क्यों न हो वीकएंड में अपने लिए समय जरूर निकालें, ताकि आप एक-दूसरे के साथ कुछ पल अपने ढंग से बिता सकें। इन छोटी-छोटी कोशिशों से आपका प्यार ताउम्र जवां बना रहेगा।


Read: फासले भी हैं जरूरी

Tags: honeymoon, romance honeymoon night, love and romance,हनीमून, प्यार और रिश्ते,हनीमून और प्यार


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh