blogid : 760 postid : 546

लव टिप्स : थोड़ा नखरा और थोड़ी सी शरारत !!!

Posted On: 5 Sep, 2012 मेट्रो लाइफ में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

शादी होने के बाद हम पति-पत्नी अलग-अलग शहरों में रहने को मजबूर थे। मैं अपना ट्रांस्फर कराने के बारे में सोच ही रही थी कि आकाश की कंपनी ने उन्हें तीन साल के लिए कैलिफोर्निया (यूएस) भेज दिया। हम एक-दूसरे को ठीक से समझ भी नहीं पाए कि अलग हो गए। साल में एक बार मिलते, बीच में कुछ प्रॉब्लम्स भी आई, लेकिन हमने मिल कर उन्हें सुलझा लिया। दूरियों का एक फायदा यह हुआ कि हमने यात्राएं खूब कीं। हमें अपने करियर को आगे बढाने के लिए स्पेस भी ठीक ढंग से मिला..।

वो जब बुलाएगा मुझे जाना पड़ेगा……

बैंक अधिकारी शालिनी सुखद वैवाहिक जीवन के तेरहवें पडाव पर हैं। वह कहती हैं, दूरियां शहरों की ही रहें-मन तक न पहुंचें तभी कोई रिश्ता टिक सकता है।


तेरे घर के सामने…..


यह सच है कि दूरियां मुश्किल भरी होती हैं मगर मजबूत और प्यार भरा साथ रिश्ते को जीवंत बना सकता है। दिल्ली की वरिष्ठ मैरिज काउंसलर  डॉ. वसंता आर. पत्रे कहती हैं ऐसी शादियों में प्रॉब्लम्स तो आती हैं। सेक्स डिजायर्स को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। लंबे समय तक परिवार से दूर रहने वाले सैनिकों की ट्रेनिंग के दौरान मैंने दो बडी प्रॉब्लम्स देखीं। वे एल्कोहॉलिक हो जाते हैं और सेक्स की इच्छा उन्हें गलत संबंधों की ओर ले जाती है। इस कारण वे कई बीमारियों से भी पीडित हो जाते हैं। ऐसे हालात से सही परवरिश, प्राथमिकता और वफादारी ही उबार सकती है। अपने वैवाहिक रिश्ते को बनाए रखने के लिए हरसंभव कोशिश करनी चाहिए।


1. रिश्ते में रोमांस का महत्व

रोज  एक-दूसरे को नहीं देख सकते, इससे प्यार कम नहीं हो जाता। रोमैंस  को जीवित रखें और उसे अभिव्यक्त करने के कुछ दिलचस्प तरीके खोजें। प्रेमगीत लिखें, गिफ्ट भेजें, सरप्राइज  विजिट  करें, उनकी पसंद की कोई चीज उन्हें भेजें। इससे जाहिर  होता है कि आप केयर करते हैं। जाहिर  है दूसरी ओर से भी आपकी रोमांटिक  फीलिंग्स का जवाब आएगा।


2. क्वालिटी टाइम

अपने लिए रोज क्वॉलिटी  टाइम निकालें। स्काइप, वेबकैम का इस्तेमाल करें। धन्यवाद करें टेक्नोलॉजी का, जिसने दूर बैठे लोगों को भी नजदीक लाने में अहम भूमिका निभाई है। काम से घर लौटने के बाद कुछ समय इसके लिए निकालें। दिन भर की थकान तो मिटेगी ही, एक नया उत्साह भी मन में जागेगा।



दिल तो डरता है जी !!!


3. टेक्स्ट मैसेज का है जमाना

अपने सेलफोन के मेसेज  बॉक्स में जाकर प्यारा सा संदेश टाइप करें और भेज दें पार्टनर को। इसके लिए अलग से समय निकालने की जरूरत नहीं है। अपने व्यस्त समय के बीच 10-15  मिनट्स का यह लव गेम खेलें। हॉट  मेसेजेज का आदान-प्रदान आपके दिन को ऊर्जावान बना देगा।


4. ट्रिप एक्सचेंज

हर बार पार्टनर ही क्यों लंबी यात्रा करके आपके पास आए? कभी आप भी सरप्राइज  विजिट करें और पार्टनर को अचंभित  कर दें। ट्रिप चाहे तीन दिन की ही क्यों न हो, इसे यादगार हनीमून में बदल दें। यह तो सिर्फ आप दोनों जानते हैं कि कैसे..!


चेहरे की ही तो बात है!!


5. सहजता बनाए रखें

दूरियां कई बार गलतफहमियां  भी पैदा कर सकती हैं। लेकिन धैर्य रखें और अच्छे समय की प्रतीक्षा करें। सोचें कि भविष्य में एक बेहतर समय साथ बिताने के लिए आज आप अलग हैं। यदि किसी वजह से पार्टनर मिलने न आ सके या उसे ट्रिप कैंसल करनी पडे, फोन पिक न कर पाए तो इसे प्रतिष्ठा का प्रश्न न बनाएं। उसकी स्थिति को समझें।


6. रिश्ते को मजबूती दें

अपने रिश्ते को हमेशा मजबूत बनाने की कोशिश करें। खाली समय में दोनों एक ही मूवी देखें, एक राइटर की बुक पढें और इसके बारे में चर्चा करें। भविष्य के बारे में योजनाएं बनाएं। इसके साथ ही सामाजिक रिश्तों से नाता न तोडें। शारीरिक दूरी एक-दूसरे के करीब भी लाती है, क्योंकि तभी आपको पता चलता है कि एक-दूसरे से कितना प्यार करते हैं और एक-दूसरे के लिए क्या कर सकते हैं।



महिलाओं को ऑनलाइन मजा नहीं आता !!!



7. रिश्ते को बनाएं स्पाइसी

अपनी सेक्स लाइफ को जीवंत बनाने के लिए वेब कैम का सहारा लें। पार्टनर की पसंद का कलर पहनें या उनकी पसंद की रेसिपी  तैयार करें। रोमांटिक  बातों से दूर न भागें। थोडी छेडछाड़, थोड़ी शरारत दूरी के एहसास को कम करने में मदद करेगी और दोबारा जल्दी मिलने की वजह दे जाएगी।



Post your comment :  यह माना जाता है कि दूर रहकर रिश्ते निभाना मुश्किल होता है. आपको क्या लगता है रोमांस और बातचीत के जरिये लॉंग डिस्टैंस रिश्तों को बरकरार रखा जा सकता है?



Tags:  love and relationship, long distance relationships, love, marriages, husband wife relations, romantic relationship, importance of relationship, how to manage married life






Tags:                               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Roxy के द्वारा
June 9, 2016

Efveeitamcnte Q:.H:. Víctor, el peso de la púrpura a algunos no les deja levantar la vista de las trivialidades aunque quizás es que son incapaces de elevarse por encima de los metales o que, quizás, estén en masonería precisamente por ellosUn TAF


topic of the week



latest from jagran