Menu
blogid : 760 postid : 405

दिवाली पर घर की साज-सज्जा

Jagran Sakhi
Jagran Sakhi
  • 208 Posts
  • 494 Comments

Deepavali Home Decorations त्यौहार जिंदगी की नीरसता को तोड़ने के साथ-साथ जीवन को खुशियों से भर देता है, परिवार-दोस्तों-रिश्तेदारों के करीब रहने का मौका देता है।  आने वाले कुछ दिनों में दीपावली आपके घर दस्तक देगी। इसको देखते हुए आपने खूब सारी तैयारियां भी कर रखी होंगी। लेकिन यह तैयारियां तभी सार्थक होंगी  जब हमारा घर साफ-सुथरा और खूबसूरत हो। दीपावली के अवसर पर घर की साज सज्जा का विशेष महत्व है। इसको हम घर में लक्ष्मी के आगमन का रास्ता मानते हैं। पॉटर व आर्टिस्ट अंजू कुमार दे रही हैं आपको घर सजाने के कुछ उपयोगी टिप्स। ये टिप्स ज्यादा खर्चीले नहीं हैं। थोडी सी मेहनत से आप अपने घर को सजा सकते हैं।


टिप्स घर सजाने के

1. लक्ष्मी-गणेश व बुद्ध की प्रतिमाएं, दीये व तुलसी चौरा के छोटे-छोटे डेकोरेटिव पीस घर को सुंदर बनाने के साथ उसे आध्यात्मिकता भी प्रदान करते हैं।

2. अगर घर छोटा है तो केवल एक कॉर्नर को हाइलाइट करें। एक-दो डेकोरेटिव वासेज फ्रेश फ्लॉवर्स के साथ रखें। घर में घुसते ही मन खुश हो जाएगा।

3. एक वॉल पर प्रकृति की खूबसूरत सी पेंटिंग या मॉडर्न टैपिस्ट्री भी घर का फोकल पॉइंट बन सकती है।

4. बालकनी या घर के प्रवेश द्वार के किसी कोने में छोटा सा तुलसी चौरा बनाएं और उसे सजाएं। यह सामान्य दिनों में भी घर में एक आध्यात्मिक प्रभाव पैदा करता है।

5. रंगोली बिना दिवाली कहां! रंग व फूल ही नहीं, पत्तियां व तने तक खूबसूरत रंगोली बनाने में काम आ सकते हैं।

6. प्रवेश द्वार को बंदनवार से सजाएं और मधुर आवाज वाले विंड चाइम्स लगाएं, ताकि आने वालों को अच्छा लगे।

7. दीये, कैंडल्स, कैंडल होल्डर्स, कंदील भी घर को खास बना देते हैं।

8. कलात्मक प्लांट्स व प्लांटर्स से भी घर सुंदर दिखता है, कुछ नए प्लांट्स व प्लांटर्स खरीदें।


Deepavali Home Decorationsरंगोली सजाएं

रंगोली यानी रंगों से भरी पंक्तियां..। दीवाली पर रंगोली बनाने की परंपरा बहुत पुरानी है। महाराष्ट्र से शुरू हुई रंगोली बंगाल में अल्पना, उत्तराखंड में ऐपण तो दक्षिण भारत में कोलम कहलाई। घर में रंग भरती है रंगोली। चाहे फूल-पत्तियों या रंगों से बनाई जाए या फिर दालों या चावल के बूरे से, हर रंग व ढंग में यह खूबसूरत ही दिखती है। प्रवेश द्वार और पूजा घर में रंगोली सजाएं और साथ में लक्ष्मी जी के छोटे-छोटे पैर..। ये सारे प्रतीक चिह्न घर में सुख-समृद्धि के आगमन के लिए बनाए जाते हैं।


फूलों से सजाती हूं घर

दीवाली पर मैं अपने पूरे घर को ताजे फूलों से सजाती हूं। मेरा घर न्यूट्रल टोंस में है। मैं आमतौर पर सादगी पसंद करती हूं, इसलिए दीवाली पर घर की एकरसता को तोडने के लिए अधिक से अधिक ब्राइट कलर्स इस्तेमाल करती हूं। खूबसूरत प्लांट्स व प्लांटर्स भी इस दिन मेरे घर की शोभा बढाते हैं। मुझे प्रकृति से जुड़ी हर वस्तु पसंद है। चूंकि मैं पॉटर हूं, इसलिए अलग-अलग शेप के वासेज भी मुझे बहुत पसंद हैं। प्रकृति को घर के भीतर समेटने का हरसंभव प्रयास करती हूं।


आध्यात्मिक महत्व

दीवाली का मेरे लिए आध्यात्मिक महत्व है। इस दिन हम प्रमुख रूप से लक्ष्मी जी का आह्वान करते हैं कि वह हमारे घर विराजें और हमें सुख-समृद्धि प्रदान करें। मेरे घर का फोकल पॉइंट है पूजा घर। घर में प्रवेश करते ही वहां नजर पडती है, जहां मेरे गणपति विराजमान हैं। पूजा घर को भी हम ताजे गेंदे और गुलाब के फूलों से सजाते हैं। हम इस दिन नई मूर्तियों के साथ ही पुरानी मूर्तियों की भी पूजा करते हैं। मैं सारी मूर्तियों को दूध से धोती हूं और कई तरह की सुगंधित अगरबत्तियां जलाती हूं।


त्योहार परिवार के साथ

मेरा परिवार छोटा सा है। मैं, पति व मेरा पायलट बेटा अनमोल। दीवाली पर वह घर आता है तो खुशी दुगनी हो जाती है। त्योहार हमें एक-दूसरे के साथ अधिक से अधिक वक्त बिताने का मौका देते हैं। हम मिलकर पूजा करते हैं, घर सजाते हैं और रिश्तेदारों-दोस्तों से मुलाकात करते हैं। त्योहार हमारे रिश्तों को मजबूत बनाते हैं।


सखी के 10 क्विक टिप्स

1. घर पेंट नहीं कर पाए? चिंता न करें। अच्छी तरह घर साफ करें। दीवारें खराब हो रही हों तो खूबसूरत सी वॉल पेंटिंग या वॉल कारपेट लगा दें।

2. इंडोर प्लांट्स पर ध्यान दें। उनकी कटाई-छंटाई-गुडाई करें। प्लांटर्स को मनमोहक रंगों से पेंट करें। इससे घर को पर्सनल टच भी मिलेगा।

3. व्यस्त दिनचर्या में इतना अवकाश तो मिलता नहीं कि हफ्तों से तैयारियां करें। लेकिन घर की सेटिंग को थोडा बदलकर भी उसे नया लुक दिया जा सकता है।

4. कमरे के एक कॉर्नर पर हुडलीज रखें। कॉर्नर टेबल पर डेकोरेटिव पॉट रखें, उसमें पानी भरकर गुलाब की पंखुडियां डालें।

5. बाजार में इन दिनों कलात्मक कंदीलें खूब दिखती हैं। इन्हें बालकनी, बरामदे या ड्राइंगरूम में हैंग करें, यह अकेली कंदील वह प्रभाव पैदा कर सकती है, जो कई डेकोरेटिव पीसेज मिलकर नहीं कर सकते।

6. फैब्रिक की बात किए बगैर तो त्योहार की बात नहीं हो सकती। पर्दे, कुशंस, बेडशीट्स, कारपेट बदलें।

7. कलात्मक दीये, सुगंधित अगरबत्तियां, कैंडल्स व कैंडल होल्डर्स भी घर की शोभा बढाते हैं।

8. अगर आप प्रकृति से प्यार करते हैं तो टहनियां-लकडियां, पत्थर व शैल्स एकत्र करने का शौक भी रखते होंगे। थोडी कल्पना व कलात्मकता से इन्हें बेहतरीन डेकोरेटिव पीसेज में बदल सकते हैं। इसके लिए बहुत पैसे खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है।

9. दीवाली पर घर की प्रकाश व्यवस्था पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। पहले से अपने इलेक्ट्रीशियन को बुलाकर बिजली फिटिंग ठीक करवा लें।

10. प्रवेश द्वार को ताजे फूलों से सजाएं। बंदनवार लगाएं। मन खुश हो जाएगा।


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh