Menu
blogid : 760 postid : 326

खर्च 30 फीसदी अधिक कमाई

Jagran Sakhi
Jagran Sakhi
  • 208 Posts
  • 494 Comments

Sakhi आज की बचत कल का भविष्य। अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए आप हर संभव प्रयास करते हैं। अच्छी जॉब और अच्छी आय के लिए एफर्ट करते हैं, लेकिन फिर सारी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक्स्ट्रा आमदनी भी चाहते हैं। तो अतिरिक्त धन कमाने के लिए और भी आसान रास्ते हैं। अगर आप सखी द्वारा सुझाए गए ये उपाय अपना लें तो 30 प्रतिशत बचत जरूर कर सकते हैं। सबसे पहले एक फंडा ध्यान में रखें – खर्च कम, बचत अधिक।

 

खर्चो पर कटौती

 

यह बहुत आसान और फास्ट रास्ता है अतिरिक्त आमदनी का। यह हर कोई आसानी से कर भी सकता है। अगर आप योजनाबद्ध तरीके से चलते हैं, पहले से ही बचत पर ध्यान देते हैं। बावजूद उसके खर्चो पर कटौती के बारे में सोचें। अपने हफ्ते के खर्च को एक डायरी में लिखें। निश्चित ही उसमें से आपको कोई खर्च अतिरिक्त लगेगा, जिसकी कटौती की जा सकती है। यह बात मायने नहीं रखती कि उस पर कटौती करने से कुछ खास आमदनी नहीं होगी। ध्यान रखें, कंकड-कंकड जोड कर घडा भर जाता है। या यूं कहें कि राई-राई जोडकर पर्वत बन जाता है।

 

दूसरी जॉब

 

अधिक कमाई का यह भी एक अच्छा तरीका है। आज बहुत सारी कंपनियों में पार्ट-टाइम जॉब होते हैं। आप चाहें तो कर सकते हैं। पार्ट टाइम जॉब से आप अपने अन्य खर्चो की भरपाई भी कर सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप हर रोज रात का खाना बाहर नहीं, घर पर खाएं। दूसरी जॉब या पार्ट-टाइम जॉब से मिलने वाले धन को अपने शौक पर उडाएं नहीं, बल्कि उन आवश्यक जरूरतों पर खर्च करें, जो पहले पूरी नहीं हो पा रही थीं।

 

फोन का सही बिल प्लान

 

यह बात सही है कि आज मोबाइल हर किसी की जरूरत है। लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आप बाजार और प्रचार से इतने प्रभावित हो जाएं कि अपने खर्चे मुफ्त में बढा लें। कहने का मतलब है अपनी जरूरत के अनुसार मोबाइल बिल प्लान चुनें। अपने एक्स्ट्रा कॉलिंग टाइम को कट करने के लिए प्रीपेड कनेक्शन लें। ताकि जितनी कॉल आप करें आपको पता चल सके कि आपके पास बैलेंस कितना बचा है। बेहतर होगा कि आप लाइफ टाइम वैलिडिटी प्लान अपनाएं। दूसरे ऐसा प्लान लें जिसमें प्रति सेकंड कॉल दरें हों। अगर आपको ज्यादा एसएमएस करने होते हैं तो आप कम कीमत में अनलिमिटेड एसएमएस पैकेज ले सकते हैं। इसी तरह कम दरों में लोकल और एसटीडी कॉल्स प्लान भी हैं, जिन्हें आप अपनी जरूरत के मुताबिक ले सकते हैं।

 

बजट का रखें ध्यान

 

अच्छे फूड बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं। कोई जरूरी नहीं कि ब्रैंडेड ही चुना जाए। खास तौर पर मसाले और कच्चा अनाज। कोई मेहमान आपके इस्तेमाल किए गए सामान, मसाले या अनाज की जांच नहीं करेगा। खाने का स्वाद देखा जाता है, बनाने और प्रेजेंटेशन का तरीका देखा जाता है। इसी प्रकार जरूरी नहीं है कि रोज पहनने वाले कपडे ब्रैंडेड हो। जो कपडा आप पर सूट करे, आपके व्यक्तित्व में निखार लाए, वहीं खरीदें। बहुत अधिक ब्रैंड पर ध्यान न दें।

 

ट्रैवल कूपन

 

अगर आपको बार-बार ट्रेवल करना पडता है तो आप सालाना पास या ट्रेवल कूपन/पैकेज ले सकते हैं। यह काफी किफायती होता है। ऑफिस जाने-आने के लिए कार पूल भी कर सकते हैं। इससे पेट्रोल की भी बचत होगी और पैसे की भी। अपनी गाडी में सीएनजी लगवा सकते हैं। रोज-रोज खर्च करके यात्रा करने के बजाय वीकली ट्रिप कर सकते हैं।

 

कीमती गिफ्ट पर रोक

 

अगर आप अधिक पैसा कमाना चाहते हैं या बचत करना चाहते हैं तो अपने परिवार या मित्रों के लिए कीमती स्टोर से कीमती गिफ्ट खरीदने का कोई मतलब ही नहीं बनता। बर्थडे हो या एनीवर्सरी, किसी भी तरह की पार्टी हो, अपने बजट के हिसाब से ही गिफ्ट चुनें। ऐसा गिफ्ट की पार्टी हो अपने बजट के हिसाब से ही गिफ्ट चुनें। ऐसा गिफ्ट जो आपकी भावनाओं को आपके अपनों को व्यक्त कर सके, मुफीद होगा न कि महंगा या कीमती। आपके पति-पत्नी व बच्चे आपके ही हैं, गिफ्ट कीमती या सस्ते होने से वे आपको छोडकर कहीं नहीं जाएंगे और न ही नाराज होंगे।

 

आखिर आप अपने और उनके अच्छे भविष्य के लिए ही तो बचत कर रहे हैं। आप चाहें तो अपने हाथ से कलाकारी करके जैसे पेंटिंग, बंच ऑफ फ्लॉवर्स, होम बेक्ड, कुकीज या कुछ क्राफ्ट वर्क गिफ्ट कर सकते हैं। हार्ड बोर्ड पर अपनी कविता लिखकर दे सकते हैं। यह तोहफा आपके अपनों के लिए अनमोल होगा।

 

हेल्थ क्लब मेंबरशिप

 

फिटनेस के लिए टहलना सबसे अच्छी एक्सरसाइज है। इसमें कोई धन खर्च नहीं होता। अगर आपके घर के पास कोई ऐसी जगह नहीं है, जहां आप टहल सकें तो बहुत सारे शॉपिंग मॉल्स हैं जहां आप टहल सकते हैं। यह जगह सुरक्षित भी है और मौसम की चिंता भी नहीं करनी पडेगी। खास तौर पर मॉल्स में तब टहलने जाएं जब स्टोर्स बंद हों, ताकि आप वहां इधर-उधर आकर्षित होकर शॉपिंग में खर्च न करने लगें।

 

हैंडक्राफ्ट सेल करें

 

बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जो आप खुद बनाकर सेल कर सकते हैं। इनसे अच्छी आमदनी भी हो सकती है। जैसे- डॉग हाउस, बुककेस, बर्डहाउस, पेंटेड मेलबॉक्स, प्लांट्स, बेक्ड सामान, होममेड ब्रेड, पापड, अचार, खिलौने, पिक्चर फ्रेम, आदि घर पर बना कर सेल कर सकते हैं। आप इन्हें एक नाम भी दे सकते हैं। इनसे आप अच्छा लाभ पा सकते हैं।

 

ऑनलाइन सेल

 

आप चाहें तो अपनी बुक्स, विडियोज और सीडी ऑनलाइन सेल कर सकते हैं। ईबे के जरिये थोडा समय जरूर लगता है, लेकिन यह आसान है। ऑनलाइन सेल करने पर आपको स्टेप-बाई-स्टेप निर्देश मिलेंगे ताकि आप अपने आइटम की लिस्टिंग आसानी से कर सकें। बस इस बात का ध्यान रखें कि शुरू में एक या दो आइटम ही सेल करें। जब प्रॉसेस अच्छी तरह समझ में आ जाए तब अन्य आइटम सेल करें।

 

होम बिजनेस

 

अगर आपकी शैक्षिक योग्यता और क्षमताएं बेहतर हैं तो आप अपने घर से कुछ सुविधाएं ऑफर कर सकते हैं। जैसे चाइल्ड केयर, बुजुर्गों की देखभाल, ट्यूटरिंग, म्यूजिक क्लासेज, कंपोजिंग, गार्डनिंग एंड लॉन केयर, हाउस क्लीनिंग, पेट सिटिंग, क्रच, पार्टी डेकोरेशन, केटरिंग आदि। इसके लिए आप कागज पर अपनी सुविधाएं, पता और फोन नंबर छपवाकर अपने आसपास चिपका सकते हैं। या आते-जाते लोगों के हाथ में थमा सकते हैं। कुछ ऑनलाइन कंपनीज फ्री बिजनेस का‌र्ड्स ऑफर करती हैं। जहां आप अपना आर्डर सेट कर सकते हैं। इस तरह आपको बहुत कम खर्च करना पडता है। जब आपका बिजनेस चल जाए तब आप खुद ही यह सब कर करके अधिक आमदनी हासिल कर सकते हैं।

 

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आप जो कुछ भी कर रहे हैं, वह सिर्फ अधिक आमदनी के लिए ही नहीं, बल्कि बेहतर जीवन जीने के लिए भी कर रहे हैं।

Tags:               

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh